व्यक्ति को 1 दिन में कितना पानी पीना चाहिए पानी पीने के फायदे, पानी कैसे पीना चाहिए, पानी कब पीना चाहिए | How much drinking water when and it benefit in Hindi

पानी पीने के फायदे -Benifits of Drinking Water

पानी पीने के फायदे :-नमस्कार दोस्तों आज के इस ब्लॉग में बात करने वाले हैं कि पानी कब पीना चाहिए, दिन में कितना पानी पीना चाहिए, पानी कैसे पीना चाहिए, पानी पीने के फायदे क्या क्या है यह सारे सवालों का जवाब देने वाले हैं तो आप लोग ध्यान से पढ़िए। वैसे तो बिना पानी के जीवन शैली संभव नहीं है पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान निभाता है क्योंकि हमारे शरीर को पानी हाइड्रेट बनाकर रखता है वैसे तो  1 दिन में 8 से 10 क्लास पीना चाहिए। 

लेकिन आयुर्वेद के कुछ महत्वपूर्ण सिद्धांत है जिनका अलग-अलग राय हैं वैसे तो आयुर्वेद के अनुसार हमारे शरीर के कुछ प्राकृतिक जरूरत होती है जिनमें से बांग्ला भूख दूसरा प्यास तीसरा नींद चौथा पैसा और सुमित जैसे संकेत प्राप्त होता है। 

इसीलिए जब भी व्यक्ति को भूख लगे तो खाना खा लेना चाहिए।  जब आपको पानी पीने की जो वक्त हो तो पानी पी लेना चाहिए।  कहने का मतलब है कि जो भी जरूरत है उसको पूरा उसी वक्त कर लेना चाहिए जहां तक संभव हो सके।चलिए बात करते हैं कि पानी पीने के फायदे के बारे में तो आप लोगों को इस पोस्ट को ध्यान से पड़ेंगे जिससे आपको भी जानकारी सही-सही मिले। पानी पीने के फायदे

खीरा खाने का फायदे | खीरा खाने के 12 जबरदस्त फायदे 

पानी पीने से संबंधित कुछ सवाल हैं – 

  • पानी पीने के फायदे
  • पानी दिन में कितना पीना चाहिए। 
  • पानी किस तरह पीना चाहिए। 
  • पानी खड़े होकर क्यों नहीं पीना चाहिए। 
  • पानी पीने के क्या-क्या फायदे हैं क्या क्या नुकसान है। 
  • खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद कितना समय के बाद पानी पीना चाहिए। 

तो चलिए आज कुछ मुख्य बिंदु(पानी पीने के फायदे) पर डिस्कस करते हैं ऊपर दिए गए जितने भी मुख्य बिंदु हैं उसके ऊपर ज्यादा नहीं कुछ कुछ जानकारी प्राप्त करेंगे। 

 बैंकिंग से संबंधित जानकारी लेना चाहते हैं तो आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं

India No.1 Banking Gyan 

पानी पीने के फायदे क्या है – Benefit of drinking water in Hindi

  1. रोगप्रतिरोधक क्षमता को बनाता है ,
  2. वेट लूज करने में सहायक ,
  3. साइनस की समस्‍या में आराम ,
  4. दांत दर्द में फायदेमंद ,
  5. पाचन तंत्र में सहायक ,
  6. डिटॉक्स प्रक्रिया में सहायक ,
  7. दर्द और सूजन में आराम ,
  8. पीरियड के दर्द से आराम,

पानी तरीके क्रियाओं को बनाए रखता है।  वैसे तो पानी शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जींस का अवशोषण करके हमारे शरीर को मजबूती प्रदान करता है। साथ में पाचन और मस्ती के क्रियाओं के लिए भी बहुत ही जरूरी है।

  • पानी उर्जा क्या सर को बढ़ाने में मदद करता है। पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है कई अध्ययन में पता चला है कि रोजाना 2 लीटर पानी पीने से 4 जून तक ऊर्जा बढ़ जाता है ज्यादा पानी पीना हमारे सभी के लिए नियमित रूप से वर्कआउट करते समय या फिर वजन घटाने या कैलोरी कम करने की कोशिश कर रहे हैं तभी ज्यादा करके पानी पीना चाहिए मुझे तो खेलकूद जितने भी दौड़-धूप वाला काम है उसमें ज्यादा करके पानी पीना चाहिए जिससे हमारे शरीर को थकान महसूस नहीं हो। 
  • ब्रेन के फंक्शन और मूड को बेहतर बनाए रखता है पानी- पानी पीने से हमारे ब्रेन को बेहतर बनाए रखता है पानी पीने से किसी भी चीज पर ज्यादा फोकस बनता है जिससे व्यक्ति के शैक्षणिक कार्य से जुड़े प्रदर्शन में बहुत ज्यादा सुधार मिलता है।  साथ ही साथ कई अध्ययन में पता चला है कि पानी पीने से व्यक्ति का मूड बेहतर बना रहता है। 
  •  पानी पीने से पाचन क्रिया में मदद मिलता है-  पानी पीना हमारे लिए उतना ही लाभदायक है जितना जीना जरूरी है पानी पीने कोशिश करो से बाहर करता है कब्ज की समस्या और सीने में जलन जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। 
  • पानी पीने से शरीर को अंदर से साफ रखता है – जितना ज्यादा पानी पीता है शरीर के अंदर दुष्ट पदार्थ  यानी शरीर के डिटॉक्स उतना ज्यादा बाहर निकलता है। 
  •  पानी शरीर के त्वचा के लिए भी लाभदायक है – पानी पीने से स्किन में  जलयोजन को बढ़ाने में मदद करता है वैसे तो एक इनकी फिजियोलॉजी भी बेहतर बना कर रखता है ऐसा करने से एसडीम कोमल और मुलायम रहता है।  और शरीर पर  झुर्रियां और उन्हें का निशान भी नहीं आता है। 
  • पानी शरीर में दर्द को दूर करता है – कई बार ऐसा होता है कि आप समय पर पानी नहीं जी पाते हैं तो आपको पानी की कमी महसूस होता है जिससे आपके शरीर में तरह-तरह के दर्द आना शुरू हो जाता है जैसे सिर दर्द जोड़ों की दर्द की समस्या आता है। 

भिंडी के खाने के 9 बड़े फायदे | भिंडी के पानी पीने के फायदे

पानी दिन में कितना पीना चाहिए – How much water should one drink in a day in Hindi

  •  वैसे तो पानी  लगभग 8 ग्लास से ज्यादा नहीं पीना चाहिए क्योंकि आपके शरीर के अंदर भूख महसूस करने नहीं देगा जैसे कि अपच पैदा कर सकता है जो एक गंभीर हालत भी कर सकता है। पानी ज्यादा पीने से शरीर के अंदर को और बाद में भी विधि करता है और साथ ही साथ प्रीत को कम करता है जो शरीर के पाचन शक्ति को हनी पहुंचाने में मदद करता है सभी दोसा मारे शरीर को असंतुलित कर सकता है।  वैसे तो पानी अत्यधिक मात्रा में नहीं पीना चाहिए। 

 पानी पीने का सही समय क्या है -Pani Peene Ka Sahi time in Hindi

  • पानी पीने का सही समय को लेकर मन में सवाल आता है वैसे तो अक्सर व्यक्ति पानी खाने के वक्त ही पी लेता है ऐसा नहीं करना चाहिए कुछ डॉक्टरों के अनुसार पानी भोजन के समय नहीं पीना चाहिए। पानी  पीने का सही समय खाना खाने से एक घंटा पहले या 1 घंटा बाद ही पीना चाहिए।तभी जाके पानी पीने के फायदे होंगे। 

 पानी पीने का सही तरीका क्या है -Pani Peene Ka Sahi Tarika kya hai

  1.  पानी पीने का सही तरीका है कि आप पानी को बैठकर ही पी ए नहीं कि खड़ा होकर पानी पीना चाहिए। 
  2.  एक बार में पूरा ग्लास पानी नहीं पीना चाहिए पानी की पानी को घुट-घुट कर पीना चाहिए।क्योंकि पानी हमारे शरीर में अवशोषित करने का शक शक नहीं बना पाता है। 
  3.  पानी को गर्म करके पीना चाहिए पानी को इतना गर्म करना चाहिए कि आप उस पानी को पी सके। 
  4. भोजन से पहले ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए जगह पानी पी लेने से पेट में पाचन की पर्याप्त जगह नहीं रह पाता है जिसके कारण भोजन अच्छी तरह से नहीं  पहुंच पाता है।  
  5.  ध्यान रहे कि आपका पेट में 50 परसेंट भोजन के साथ 25 परसेंट पानी के साथ और शेष 25 परसेंट पाचक रस भरा होना चाहिए

खड़े होकर पानी क्यों नहीं पीना चाहिए – Khade hokar Pani Peene ke nuksan in Hindi

पानी पीने के फायदे:- वैसे तो भारत में ज्यादातर लोग खड़े होकर ही पानी पीते हैं जिससे कि कई तरह की बीमारी भी पैदा हो सकता है तो आइए जानते हैं कि खड़े होकर पानी क्यों नहीं पीना चाहिए और उसके नुकसान क्या क्या है?

  • पानी खड़े होकर पीने से पेट के निचले दीवार पर छिड़काव होता है जिससे पेट की दीवार और आसपास के अंग को नुकसान पहुंचता है लंबे समय तक ऐसा करने से दिल और गुर्दे की बीमारी उत्पन्न होता है। 
  •  खड़े होकर पानी पीने से गुर्दे की बीमारी होता है। 
  •  खड़े होकर पानी पीने से प्यास लगा ही रहता है। 
  •  खड़े होकर पानी पीने से भोजन और बचा ही रह जाता है। 
  •  खड़े होकर पानी पीने से सीने में जलन होता है। 
  •  खड़े होकर पानी पीने से पानी के पोषक तत्व नहीं मिल पाता है। 
  •  खड़े होकर पानी पीने से नसों में तनाव की समस्या उत्पन्न होता है। 
  1. Treatement for Dizziness (चक्कर आने का घरेलू इलाज )

Note:- इसमें दिया गया जानकारी के ऊपर आप प्रयोग नहीं करें.  उपयोग करने से पहले आप आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह जरूर लें या वेबसाइट आपका जिम्मेवारी नहीं ले सकता है

पानी पीने के फायदे :- चलिए आज के इस पोस्ट में हमने जाना कि पानी पीने  से क्या क्या बीमारी हो सकता है पानी को कैसे पिया जाता है, पानी को खड़े होकर क्यों नहीं पीना चाहिए पानी पीने के फायदे क्या क्या है यह जानकारी आज के पोस्ट में हमने जानने की कोशिश किए हैं तो यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो आप अपने दोस्तों के बीच शेयर करें जिससे वह भी जान कर कोई गलती ना करें

Related Posts

Shashi K. Yadav

I am Professional Blogger. I am Working In Fino Payment Bank as a Distributer. Any Person Have a Require Fino Payment Bank CSP. I Can Provide.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *