Best Treatement for Dizziness in 2021 | चक्कर आने का घरेलू इलाज

चक्कर आने का इलाज (Treatement for Dizziness):- चक्कर आना या अचानकर सिर चकराना कोई बीमारी नहीं है। बल्कि यह मुख्य रूप से शारीरिक कमजोरी की निशानी होता है। हालांकि चक्कर आना कई बीमारियों का संकेत भी हो सकता है। जैसे, एनीमिया, बीपी कम होना, हार्ट का कमजोर होना, ब्रेन ट्यूमर और बहुत अधिक तनाव होना। यहां जानें, चक्कर आने पर आपको तुरंत राहत पाने के लिए क्या करना चाहिए…http://ayurvedherbs.in/

Best Treatement for Dizziness in 2021

Treatement for Dizziness

                चक्कर आने का समस्या:-जिस व्यक्ति को चक्कर आता है। उसे घबराहट जैसी एहसास होता, जी मचलना कानों में चींटी बने जैसी आवाज सुनाई देता है इस तरह की दिक्कतें भी होते हैं। समय-समय पर चक्कर आने की समस्या कमजोरी दूर होने के बाद स्वतः ठीक हो जाता है। कभी-कभी ब्रेन में किसी समस्या या अन्य रोग के कारण भी चक्कर आने लगता है इसका समाधान केवल चिकित्सा प्रणाली के द्वारा ही संभव है। (Treatment for Dizziness)

Also Read :- Zero Balance Account Opening Website:- SKYeduclub.com

 चक्कर आने की इस समस्या को बिनाइनपैरॉक्सिस्मल पोजिशनल वर्टिगो (benign paroxysmal positional vertigo) कहा जाता है, जिसे शॉर्ट में BPPV कहते हैं। यह समस्या वयस्कों और बड़ी उम्र के लोगों में अधिक पाई जाती है।

Treatment for Dizziness:-

  • सूखा धनिया  घबराहट दूर करने में मदद करता है। चक्कर से मुक्ति दिलाने और मितली की समस्या को भी भगाने में मदद करता है। यदि आप रात को एक चम्मच सूखा धनिया और सूखा आंवला को पानी में भिगोकर रख दे सुबह उठकर उस पानी को छानकर सेवन करें तो आपको इस Treatement for Dizziness समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इससे आपका पेट और शरीर दोनों प्राकृतिक रूप से सही रहेगा आपला और धनिया शरीर के जितने भी अवयव पदार्थ है उसको दूर भगाने में मदद करता है। 
  •  अदरक की चाय पीने से फायदा
  • Benefits of drinking ginger tea in Treatement for Dizziness

Treatement for Dizziness Stand

सिर घूमने या चक्कर आने की स्थिति में आप अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं। आप उसे चबाकर खा भी सकते हैं। यदि आप नियमित सेवन करते हैं तो यह चक्कर आना ठीक हो जाएगा। अदरक खाने से शरीर में रक्त की परवाह को बढ़ाने क्या काम करता है और साथ ही साथ आपके ब्रेन को भी रिलैक्स करने में मदद करता है जिससे आपको चक्कर आना या सिर घूमना में लाभकारी होता है। Ayurwedic Medicine Herbal Indian medical science Natural Organic

  • हर्बल टी और काढ़ा पीने से आपको चक्कर आने से छुटकारा मिल सकता है। 
  • दो लोगों को दो कप पानी में डालकर उबालकर पीने से चक्कर आना बंद हो जाता है।  
  • प्याज के रस को सुनने से चक्कर आना ठीक हो जाता है।
  • कच्ची हल्दी पीसकर सिर पर लेप लगा ले तो चक्कर आना बंद हो जाता है। 
  • शॉप को पीसकर सिर पर लगाने से गर्मी के कारण आने वाला चक्कर और सिर दर्द दोनों ठीक हो जाता है। 
  • तुलसी का रस और अदरक का रस शहद मिलाकर  पीने से चक्कर आना बंद हो जाता है।

Related Posts

Shashi K. Yadav

I am Professional Blogger. I am Working In Fino Payment Bank as a Distributer. Any Person Have a Require Fino Payment Bank CSP. I Can Provide.

This Post Has One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *